फैक्ट चेक: आरसीबी की जर्सी में कैटरीना कैफ की फोटो है पुरानी, जानिए सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट की सच्चाई

आरसीबी की जर्सी में कैटरीना कैफ की फोटो है पुरानी, जानिए सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • आरसीबी की जर्सी में कैटरीना कैफ की फोटो वायरल
  • आरसीबी की जर्सी में कैटरीना कैफ की फोटो पुरानी
  • जानिए सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश भर में फिलहाल क्रिकेट का खुमार छाया हुआ है। आईपीएल का 17वां सीजन जोरो-शोरों के साथ जारी है। इस बीच लीग से जुड़े कई फर्जी पोस्ट और दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इन्हीं में से एक बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ को लेकर फेक दावा खूब वायरल किया जा रहा है। इसमें कैटरीना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु यानि कि आरसीबी की जर्सी पहनी नजर आ रही हैं। इस फोटो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है एक्ट्रेस आरसीबी की समर्थन के लिए जर्सी पहनी है। लेकिन हमारी जांच में यह दावा फर्जी साबित हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, AwesomeGyan नाम के एक फेसबुक यूजर ने इस वायरल पोस्ट को शेयर किया। यूजर ने पोस्ट में कोलाज शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की एक बड़ी प्रशंसक हैं। उन्होंने हाल ही में आरसीबी की जर्सी पहनकर अपनी टीम के प्रति अपना समर्थन दिखाया। कैटरीना ने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें पोस्ट कीं, जिसमें वह आरसीबी की जर्सी पहने हुए दिखाई दे रही हैं। कैटरीना ने कैप्शन में लिखा, “आरसीबी, हमेशा तुम्हारे साथ!” उनकी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया गया है। आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने भी कैटरीना की तस्वीर पर टिप्पणी करते हुए कहा, “धन्यवाद कैटरीना, आपका समर्थन बहुत मायने रखता है। पहली बार नहीं हैं, जब कैटरीना ने आरसीबी का समर्थन दिखाया है। वह पहले भी कई बार आरसीबी के मैचों में भाग ले चुकी हैं। वह टीम के लिए शुभकामनाएं भी देती रहती हैं।"

कैसे पता चली सच्चाई?

सोशल मीडिया पर वायरल इस कोलाज की सच्चाई जानने के लिए हमने इससे जुड़े कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया। इसके बाद हमें आरसीबी की जर्सी में कैटरीना कैफ की कई फोटोज देखने को मिली। इसी कोलाज में दिखाई दे रहीं कुछ तस्वीरें हमें फिल्मीबीट की वेबसाइट पर भी मिली। कैटरीना की इन फोटोज से जुड़ी खबर वेबसाइट पर 15 अप्रैल साल 2016 में लगी थी। इसके अलावा ऐसी ही एक खबर हमें एनडीटीवी की वेबसाइट पर भी मिली। इसे 15 अप्रैल 2010 में पब्लिस किया गया था। इसमें बताया गया है कि यह फोटोज साल 2010 आईपीएल सीजन के दौरान की है। इससे यह साबित हो गया कि आरसीबी की जर्सी में कैटरीना कैफ की यह फोटोज अभी की नहीं हैं और सोशल मीडिया पर यह वायरल दावा भी फर्जी है।

Created On :   8 April 2024 11:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story